Be an instrument of peace....this world needs you !!


 फेसबुक पर कई दिनों से माहौल गरम सा बना हुआ है.... कारण आप सभी भली भांति जानते हैं ।जीवन में अगर मुझे किसी से चीज़ से सबसे ज़्यादा घबराहट होती है तो वो है टकराव ! चीज़ें अभी भी असामान्य ही है पर मेरा अपना प्रयास हमेशा जारी रहेगा और उसी को ध्यान में रखते हुए आपके के साथ अपने बचपन का एक किस्सा साझा करना चाहूगी.|बात मेरे स्कूल के दिनों की है।

मेरा स्कूल शहर की छावनी में घर से थोड़ा दूर था | परन्तु वहाँ पहुंचने के कई लम्बे और कुछ छोटे रास्ते थे | जैसे जीवन में लक्ष्य तक पहुंचने के लम्बे रास्ते ही भरोसेमंद होते हैं वैसे ही वो लम्बेरास्ते तकलीफ ज़रूर देते थे (क्योकि मेरे पास साइकिल थी),पर बिलकुल सुरक्षित थे | पापा ने उस तकलीफ को कम करने के लिए मुझे एक साल के भीतर स्कूटी दिलवा दी, पर हमेशा की तरह उसेचलाने के लिए सख्त निर्देश भी दिए | जैसे कि हेलमेट पहनना ,स्पीड ४० से ज़्यादा कभी मत करना, डस्टिंग का एक कपडा ,पेट्रोल की टंकी हमेशा भरी रखना और और सबसे महत्पूर्ण अपने पास एक खाली बोतल भी रखना | पापा के लिए आपकी गाड़ी में रिज़र्व जैसी कोई सुविधा भी है ये आपभूल ही जाओ | मेरी माँ इतनी अनुशासन वाली नहीं थी परन्तु मेरी उम्र को ध्यान में रखते हुए उनका सिर्फ एक निर्देश था कि बेटा कितना भी देरी हो पर वो स्कूल पहुंचने के सुन सान रास्ते कभी मत लेना | अच्छा ध्यान देने वाली ये थी कि मैं अकसर इन निर्देशों को तोड़ती थी और मुझे इसकाकोई अफ़सोस नहीं होता था | हाँ ! भले मैं अपने माँ, पापा की बात सुन कर अनसुना कर देती थी पर दिमाग में हर चीज़ रहती ज़रूर थी |
और फिर आया वो दिन ...... उस दिन मैं अपने स्कूल से घर के लिए आ रही थी ।अच्छा ! स्कूल से घर आने की इतनी जल्दी रहती थी कि चलने से पहले अकसर पेट्रोल का अनुमान देने वाली सुई पर ध्यान नहीं देती थी | 
मैं बस एक किलोमीटर आगे बढ़ी ही थी कि मन में ख्याल आया ... चलो !आज फिर उस छोटे रास्ते से चलते हैं.....सुन सान हुआ तो क्या? आज तक तो कुछ नहीं हुआ मेरेसाथ...माँ तो फालतू में कुछ न कुछ बोलती है | और फिर क्या था चल दी उसी रस्ते पर.... थोड़ा पहुंची ही थी कि स्कूटी ने धक्के देना शुरू किआ...और मुझे इस बात का एहसास हो गया की गाड़ी में पेट्रोल नहीं है।जितनी हनुमान चालीसा उस समय आती थी उतनी पढ़ने की कोशिश की परन्तु पेट्रोल उस उसका कोई असर नहीं हुआ और गाड़ी थोड़ा आगे चलकर बंद हो गई.... उस पल को याद करके अभी भी डर लगता है। .... दूर दूर तक कोई नहीं दिखाई दे रहा था....सिर्फ और सिर्फ घनी झाड़िया।  मन इतना घबरा रहा था और रह रह कर सिर्फ और सिर्फ पापा का चेहरा याद आ रहा था।ऐसा लग रहा था की पापा बस ये कह रहे है कि और करो लापरवाही।
जब आप कभी परेशानी में होते हैं तो सबसे ज़ादा धोखा आपके सेंसेस देते हैं.... कुछ नहीं समझ आ रहा था... गाड़ी ऐसी जगह पर बंद हुई थी जिसको खींच कर भी नहीं ले जाया सकता था और पेट्रोल पंप भी बहुत दूर, जिससे पेट्रोल लेने के लिए मेरे पास कोई बोतल भी नहीं थी. बाकि उस उम्र में इससे ज़ादा समझ भी नहीं थी | करीबन 15 मिनट हो चुके थे और कोई रास्ता नहीं सूझ रह था । दिल की धड़कन इतनी तेज़ थी कि बस मन कर रहा था कि स्कूटी वही छोड़ कर भाग जाऊ।
फिर अचानक से एक आर्मी वाला अपनी बाइक लेकर मेरे सामने आकार खड़ा हो गया और बोला कि मैं आपकी मदद कर दूँ | जिस तरह का रास्ता वो था आपका किसी भी अनजान पर भरोसा करने का मन नहीं होता | दिमाग में चल रहा था कि यूँ अचानक से झाड़ियों के बीच में से ये कैसे आ गया? मैंने बिना ये दिखाए कि मैं ज़रा सा भी डरी हुई हूँ उसको जवाब दिया कि आप मेरी मदद करोगे कैसे ? मेरे पास कोई बोतल नहीं है. मुझे पेट्रोल मिलेगा कैसे ? फिर वो बोला कि आप अपनी स्कूटी पर बैठो।ये बात मेरे पल्ले नहीं पड़ी परन्तु ख़ुशी इस बात की थी की मुझे उसकी बाइक पर नहीं बैठना था | मैं फट से अपनी गाड़ी पर बैठी और उसने अपनी बाइक मेरे बगल में लगा दी | अपना एक पैर..मेरी गाड़ी के फुट रेस्ट पर रखा और एक,अपनी बाइक पर... गाड़ी शुरू होते ही उसके पैर का सहारालेकर मेरे स्कूटी भी आगे बढ़ने लगी और कुछ समय बाद पेट्रोल पंप आ गया |

उस समय मेरे लिए वो आर्मी पर्सन किसी सुपरमैन से कम नहीं था..... ऐसा लग रहा था जैसे स्वयं ऊपर वाले ने आकर मेरी मदद की | जाते जाते मैंने उसको थैंक यू कहा...और बोला कि अगर आज आप नहीं होते तो मेरे साथ पता नहीं क्या होता| जाने से पहले वो बोला की ध्यान रहे !अगर मैं नहीं होता तो कोई और होता क्योकि अगर आपने किसी के साथ कभी गलत नहीं किआ है तो आपका कोई बुरा नहीं कर सकता | शायद उस उम्र के लिए वो बात काफी भारी थी पर उसके मायने मुझे हमेशा याद रहे।
कभी कभी जीवन में अच्छा करने के बाद भी, दूसरों के साथ या खुद के साथ बुरा होता देखा है मैंने। इसका जवाब ढूंढने की कई बार कोशिश भी है परन्तु हर बार मुझे पूर्व जन्म के कार्मिक खाते के सेटलमेंट के अलावा कोई जवाब दिलासा नहीं देता/ इसलिए आप सभी से सिर्फ़ इतना कहना चाहूँगी कि जीवन में अपनी मंशा अच्छी रखे और लोगों के साथ प्यार बाटने की कोशिश करे।

PS: Be an instrument of peace....this world needs you !!     




Comments

Popular Posts