The Story of Poinsettia


इस पौधे को जब मैं लाई थी, ये बेहद खूबसूरत था | परन्तु इस को लाने के बाद मैंने ये जाना कि ये खूबसूरत होने के साथ साथ नाज़ुक भी है और इसको जीवित रखने के लिए बहुत मेहनत करनी पड़ेगी | चूकिं घर में हमेशा समय का आभाव रहता है तो इसकी इतनी देखभाल कर पाना मेरे लिए एक चुनौती था

मेरे पति को ये मालूम था कि मैं इससे बेहद प्यार करती थी,तो ऑफिस से आने के बाद ,वो मुझे इसका अपडेट देते रहते थे, कि मेरा नया मेहमान ,देखने में आज कैसा लग रहा है? ( मेरे लिए उनका ये सहयोग बहुत बड़ी मदद है ) पौधे को लाए अभी कुछ दिन ही हुए थे कि एक दिन,रविवार को , मेरे विजिलेंट अफसर ने मुझे नींद से उठाया और बोला कि चलो देखो तुम्हारे पौधे के साथ क्या हुआ है?
बाहर जाकर देखा कि सिरफिरे बंदरो ने मेरे Poinsettia को जड़ सहित मिट्टी से निकाल कर दूर फेक दिया है ....देख कर कितना ख़राब लगा ये सिर्फ वो जान सकते हैं जो पौधों से बेइन्ताह प्यार करते हैं और उन्हें अपने बच्चे की तरह पालते पोसते है। दुःख हुआ... पर मैंने बिना वक्त ज़ाया किए पौधे को उठाकर ,दोबारा गमले में लगा दिआ | अब हर सुबह पौधे को निहारना कि क्या ये दोबारा लग पाएगा ,एक रिचुअल सा बन पड़ा था | परंतु एक एक करके इसकी पत्तियों को गिरते देख कर मन भारी हो उठता था |
फिर आई वो कोहरे भरी सर्दिया ,जिसमे इसको बचा पाना और भी कठिन मालूम पड़ रहा था। ऑफिस जाने से पहले इसे बाहर करना और आते ही अंदर करना उन दिनों का सबसे महत्वपूर्ण काम था मेरा |
मेरे पति अक्सर मुझे सलाह देते कि साधना ! मैं नया पौधा दिलवा दूंगा। .... इसको हटा दो। तुम मान लो कि ये नहीं बच पाएगा। ..... उसकी बात सुनकर मैं हमेशा बोलती कि तुम्हारा पता नहीं पर मुझे भरोसा है कि ये ज़रूर वापस आएगा I
पूरे तीन महीने की मेहनत ,धैर्य और प्यार का परिणाम आपके सामने है.... ध्यान से देखिये ये प्यारी छोटी कोपलें | मेरा Poinsettia पूरी खूबसूरती के साथ वापस आया है और पति भी हैरान परेशान हैं कि आखिर ये चमत्कार हुआ कैसे?


Initially (December)


Now (March)


PS: To be kept strong, a relationship must be attended regularly, like a plant. It does not need constant attention but a regular one. If neglected too long, then no matter how much water you put on it or how much care you show, it will not come back. 

Relationships need love and care, not judgments!!

Comments

Popular Posts